Total gyan

This blogger site about interesting facts, science, technology, autobiography, our history and also study materials and study tips

Follow us on Facebook

LightBlog

Posts

शुक्रवार, 24 जुलाई 2020

Mobile tower radiation का पंछियों पर प्रभाव


Mobile tower radiation का पंछियों पर प्रभाव 

इस पोस्ट मे हम जानेंगे कि पंछियों पर mobile tower radiation क्या प्रभाव पड़ता है।

Mobile Tower radiation का प्रभाव 

 मोबाइल फोन का व्यापक उपयोग मानव स्वास्थ्य पर संभावित प्रतिकूल प्रभाव के बारे में सार्वजनिक बहस के साथ किया गया है। बहुत कम लोगों को दीर्घकालिक जोखिम के प्रभाव के बारे में पता है जो पक्षियों और अन्य असहाय प्राणी द्वारा मोबाइल फोन बेस स्टेशनों के पास रहने का अनुभव है।
Effect_of_mobile_tower_radiation_on_birds



Orienthlogist  का दावा है कि कभी भी स्पैरो कबूतर या किसी पक्षी को सेल टॉवर के पास रहने पर उड़ते हुए नहीं देखा जाएगा। एक शब्द के बड़े सतह क्षेत्र के लिए विद्युत चुम्बकीय विकिरण के अवशोषण में वृद्धि का कारण मानव शरीर की तुलना है क्योंकि तरल पदार्थ के बाद से बिजली शक्ति घनत्व क्षेत्र कम वजन के कारण यह बहुत तेजी से गर्म हो जाता है और साथ ही चुंबकीय क्षेत्र भी नेविगेशन कौशल को बिगाड़ देता है जब पक्षियों को सप्ताह के चुंबकीय क्षेत्र के संपर्क में लाया जाता है। वे भटकाव करते हैं और सभी दिशाओं में उड़ना शुरू करते हैं जो प्रवासी पक्षियों को नौवहन क्षमताओं को कम करके समझाते हैं।

 दूरसंचार मास्टरों के साथ टक्कर से हर साल लाखों प्रवासी पक्षी मर जाते हैं।

 हाल के दशकों के दौरान वहाँ गौरैया की आबादी में उल्लेखनीय गिरावट आई है। लंदन में गौरैया की 75% पाल की जनसंख्या में भारी गिरावट देखी गई है, एक प्रयोग में 75% चिकन भ्रूण हैं जो टैक्सी के दौरान एक जीएसएम मोबाइल फोन के संपर्क में थे। 16% जो किसी भी विकिरण के संपर्क में नहीं थे, अगले वर्ष टावर्स के पास विनियमित हैच में विफल हो जाते हैं। मोबाइल टेलिकम्यूनिकेशन बेस स्टेशन के पास केस्टेल, सफेद सारस रॉक कबूतर कबूतर जैसे पक्षियों का एक सामान्य लापता देखा गया है।

पक्षियों को सेल फोन विकिरण प्रभाव पर नहीं, लेकिन वे भी मानव गतिविधि का प्रभाव। विश्व स्वास्थ्य संगठन w.h.o. लंबे समय से और सेल फोन के उपयोग से मस्तिष्क कैंसर के बढ़ते जोखिम के कारण एक संभावित मानव कार्सिनोजेन के रूप में वर्गीकृत सेल फोन विकिरण अनुसंधान दिखा रहा है कि यह आपकी मस्तिष्क की गतिविधि को बदल सकता है जिस तरह से हम अभी तक समझ नहीं पाते हैं।


धन्यवाद 

कोई टिप्पणी नहीं: