Pages

मंगलवार, 21 जुलाई 2020

क्यों हिंदू स्त्रियां लगाती हैं मांग में सिंदूर

 क्यों हिंदू स्त्रियां लगाती हैं मांग में सिंदूर ?


 दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि स्त्रियां आखिर क्यों सिंदूर लगाती हैं क्या इसका कोई वैज्ञानिक कारण भी है अगर है तो क्या है


धार्मिक कारण

 मांग में सिंदूर लगाना सुहागिन स्त्रियों का सूचक है। हिंदुओं में विवाहित स्त्रियां ही सिंदूर लगाती हैं।  कुंवारी कन्याओं एवं विधवा स्त्रियों के लिए सिन्दूर लगाना वर्जित है इसके अलावा सुंदर लगने से स्त्रियों के सौंदर्य में भी निखार आता है। अर्थात उनकी सुंदरता बढ़ जाती है।
क्यों हिंदू स्त्रियां लगाती हैं मांग में सिंदूर ?। striyan sindoor Kyo lagati hai



  विवाह संस्कार के समय पर दूल्हा दुल्हन के मस्तक में मंत्रोच्चार के मध्य 5 अथवा 7 बार चुटकी सिंदूर लगाता है तत्पश्चात विभाग कार्य संपन्न हो जाता है। उस दिन से वह स्त्री अपने पति की दीर्घायु लंबी आयु के लिए प्रतिदिन सिंदूर लगाती हैं मांग में दमकता सिंदूर स्त्रियों के श्रृंगार का प्रमुख अंग है।



 सिंदूर लगाना वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी आवश्यक है अथवा या केवल   रूढ़िवादिता है।  

 ब्रह्मरन्ध्र और अध्मि नामक मर्म स्थान के ठीक ऊपर स्त्रियां सिंदूर लगाती हैं ; जिसे सामान्य भाषा में सीमांत अथवा मांग कहते हैं। 

क्यों हिंदू स्त्रियां लगाती हैं मांग में सिंदूर ?। sintific reason of using sindoor


पुरुषों की अपेक्षा इस स्त्रियों का यह भाग अपेक्षाकृत कोमल होता है क्योंकि सिन्दूर में पारा जैसी धातु अधिक पाई जाती है जो स्त्रियों के शरीर की विद्युत ऊर्जा को नियंत्रित करती है।  तथा मर्म स्थान को बाहरी दुष्प्रभावों से बचाती भी है अतः वैज्ञानिक दृष्टि से भी स्त्रियों को सिंदूर लगाना आवश्यक है


धन्यवाद 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please don't post any spam link